बैंक परीक्षा 2021

भारत में, वे इच्छुक उम्मीदवार जो बैंकिंग क्षेत्र में कदम रखना चाहते हैं उन इच्छुक उम्मीदवारों के द्वारा बैंकिंग परीक्षाओं को उच्च स्तर का माना जाता है कई बैंक परीक्षाएं होती हैं जो हर साल विभिन्न बैंकों और परीक्षण एजेंसियों द्वारा आयोजित की जाती हैं।

बैंकिंग भारत में नए स्नातकों और अनुभवी पेशेवरों के लिए रोजगार का तेजी से बढ़ता एक लोकप्रिय विकल्प है। जिसका मुख्य कारण बैंको का आकर्षक वेतन, नौकरी की सुरक्षा और अपने कर्मचारियों को दिए जाने वाले कई प्रकार के भत्ते हैं।

इस तरह के कारणों से, बैंक की नौकरियों में प्रतिस्पर्धा तेजी से बढ़ रही है। इस तरह की प्रतियोगिता यह इंगित करती है कि उम्मीदवारों को परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए एक उच्च स्तर पर बैंकिंग परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए।

जो कोई भी बैंकिंग क्षेत्र में शामिल होने की इच्छा रखता है, उन्हें बैंक परीक्षा के पाठ्यक्रम और प्रत्येक भर्ती निकाय द्वारा विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। उम्मीदवार लिंक किए गए लेख पर विस्तृत बैंक परीक्षा के सिलेबस की जांच कर सकते हैं और तदनुसार अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं।

इस लेख में, हम आवश्यक ऑनलाइन बैंक परीक्षाओं पर चर्चा करेंगे, जो 2021 में आयोजित की जानी हैं। बैंक परीक्षा अधिसूचनाएँ (Notifications) परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी की संबंधित वेबसाइटों के माध्यम से प्रसारित की जाती हैं, जिसकी चर्चा निम्नलिखित रूप में नीचे की गयी है-

बैंक परीक्षा अधिसूचना प्रकाशित करने वाली एजेंसी

आगामी बैंक परीक्षाएं

भारतीय स्टेट बैंक ( SBI परीक्षाएं )

SBI PO परीक्षा 

SBI PO परीक्षा 

SBI Clerk परीक्षा   

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान ( IBPS परीक्षा )

IBPS PO परीक्षा 

IBPS PO परीक्षा 

IBPS Clerk परीक्षा   

IBPS RRB Exam

भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI परीक्षा )

RBI अधिकारी ग्रेड-बी परीक्षा

भारतीय रिजर्व बैंक के सहायक परीक्षा

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD)

नाबार्ड परीक्षा

A. एसबीआई (SBI) बैंक परीक्षा

भारतीय स्टेट बैंक देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। यह निम्नलिखित एसबीआई परीक्षा के माध्यम से दो स्तरों पर कर्मचारियों की भर्ती करता है:

  • SBI PO परीक्षा: इसे SBI प्रोबेशनरी ऑफिसर्स (PO) परीक्षा भी कहा जाता है, यह परीक्षा SBI के प्रबंधन कैडर के उम्मीदवारों का चयन करती है। चुने गए कर्मचारियों को उनके प्रशिक्षण के दौरान परिवीक्षाधीन अधिकारी कहा जाता है और प्रशिक्षण समाप्त करने के बाद वे उम्मीदवार प्रबंधन की भूमिकाओं में चले जाते हैं।
  • SBI PO परीक्षा में तीन चरण होते हैं:
    • SBI PO प्रारंभिक परीक्षा 
    • SBI PO मुख्य परीक्षा 
    • SBI PO समूह चर्चा और SBI PO साक्षात्कार
  • SBI SO परीक्षा: SBI SO परीक्षा का उद्देश्य बैंक के लिए विशेषज्ञ अधिकारियों का चयन करना है। इस चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों के अनुभव और विशेषज्ञता के आधार पर उनका साक्षात्कार होता है।
  • SBI Clerk परीक्षा: SBI क्लर्क बैंकिंग क्षेत्र में लिपिकीय संवर्ग (क्लर्क) के जूनियर एसोसिएट्स पद के लिए इस परीक्षा का आयोजन दो चरणों में होता हैं:
    • SBI Clerk प्रारंभिक परीक्षा
    • SBI क्लर्क मेन्स परीक्षा

आगामी SBI परीक्षा की तैयारी करने वाले इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिये गये लिंक का उल्लेख कर सकते हैं और इस महत्वपूर्ण परीक्षा से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:

SBI PO नोटिफिकेशन

SBI क्लर्क नोटिफिकेशन

SBI SO नोटिफिकेशन

SBI भर्ती के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें ।

B. आईबीपीएस (IBPS) परीक्षा

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग कार्मिक चयन एक परीक्षा निकाय है जो बड़ी संख्या में बैंकों के लिए कर्मचारियों के चयन का संचालन करता है। आईबीपीएस इस उद्देश्य के लिए कई ऑनलाइन बैंक परीक्षा आयोजित करता है। IBPS द्वारा आयोजित परीक्षा निम्नलिखित हैं:

  • IBPS PO परीक्षा: आईबीपीएस पीओ , आधिकारिक तौर पर विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के लिए परिवीक्षाधीन अधिकारी के पद के लिए आईबीपीएस CWE (कॉमन लिखित परीक्षा) द्वारा उम्मीदवार के चयन के रूप में जाना जाता है। आईबीपीएस पीओ परीक्षा पैटर्न तीन चरणों के होते हैं:
    • IBPS PO प्रारंभिक परीक्षा : यह चरण अगले चरण के लिए योग्यता परीक्षा के रूप में कार्य करता है। आईबीपीएस पीओ प्रारंभिक परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रश्न की होती हैं।
    • IBPS PO मुख्य परीक्षा : आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा अंतिम लिखित परीक्षा के रूप में करायी जाती है। IBPS PO परिणाम के आधार पर, भाग लेने वाले उम्मीदवारों को बैंक द्वारा अगले चरण के लिए बुलाते हैं।
    • IBPS PO साक्षात्कार : अंतिम चरण जहां उम्मीदवारों को पैनल में उच्च रैंकिंग बैंक कर्मचारियों के साथ इंटरैक्टिव सत्र का सामना करना पड़ता है।

IBPS PO पाठ्यक्रम के बारे में अधिक जानने के लिए , लिंक किए गए लेख पर क्लिक करें।

  • IBPS SO परीक्षा : आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी परिवीक्षाधीन अधिकारी परीक्षा (SBI PO परीक्षा) की तरह ही तीन चरणों में करायी जाती हैं:
    • IBPS SO प्रारंभिक परीक्षा: इस चरण में एक वस्तुनिष्ठ पैटर्न का पेपर होता है। इस पेपर के लिए बैंक परीक्षा का पाठ्यक्रम उपलब्ध विशेषज्ञता के आधार पर भिन्न होता है। पेपर सामान्य जागरूकता, तर्क, मात्रात्मक योग्यता और अंग्रेजी का परीक्षण करता है।
    • IBPS SO मुख्य परीक्षा: मुख्य परीक्षा में अधिकांश विशेषज्ञों के लिए पेशेवर ज्ञान पर एक ऑब्जेक्टिव पेपर होता है। भाषा सलाहकारों के पद जैसे कि ‘राजभाषा शिक्षा’ में एक उद्देश्य और उनके संबंधित विषयों पर एक वर्णनात्मक पेपर होता है।

IBPS SO परीक्षा तिथियों के बारे में अधिक जानने के लिए , लिंक किए गए लेख पर क्लिक करें।

  • IBPS Clerk परीक्षा: आईबीपीएस सीआरपी लिपिकीय संवर्ग क्लर्कों चयन करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा प्रयोग किया जाता है। इसमें दो ऑनलाइन बैंक परीक्षाएं शामिल हैं:
    • IBPS Clerk प्रारंभिक परीक्षा: एक घंटे की अवधि का एक ऑब्जेक्टिव पेपर अंग्रेजी भाषा, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग में उम्मीदवारों की क्षमताओं का परीक्षण करता है।
    • IBPS Clerk मुख्य परीक्षा: इसके लिए बैंक परीक्षा के पाठ्यक्रम में रीजनिंग, कंप्यूटर एप्टीट्यूड, अंग्रेजी, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, सामान्य और वित्तीय जागरूकता शामिल हैं। IBPS क्लर्क मेन्स परिणाम का उपयोग उम्मीदवार की मेरिट रैंकिंग और क्लर्क के रूप में उनके चयन को निर्धारित करने के लिए किया जाता है।

IBPS क्लर्क परीक्षा विश्लेषण के बारे में अधिक जानने के लिए , लिंक किए गए लेख पर क्लिक करें।

  • IBPS RRB परीक्षा : आईबीपीएस आरआरबी सीआरपी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के लिए है जो देश भर में छोटे ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बैंकों में उम्मीदवारों चयन किया जाता है। इनमें सहकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक शामिल हैं।

देश भर के क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए आयोजित बैंक परीक्षा अधिकारी और कार्यालय सहायक दोनों पदों के लिए आयोजित की जाती है। इन पदों को इस प्रकार वर्गीकृत किया गया है:

  • ऑफिसर स्केल I ( IBPS RRB PO )
  • ऑफिसर स्केल II और III
  • ऑफिसर सहायक ( IBPS RRB क्लर्क )

इन पदों के लिए परीक्षा में दो चरण होते हैं जो इस प्रकार हैं:

  • RRB प्रारंभिक परीक्षा: इस परीक्षा का उपयोग अगले दौर के लिए एक पात्रता परीक्षा के रूप में किया जाता है। स्केल I अधिकारियों और कार्यालय सहायकों के लिए अलग-अलग पेपर हैं, जो अलग-अलग आयोजित किए जाते हैं।
  • RRB मेन्स परीक्षा: यह पेपर उम्मीदवारों की योग्यता स्थिति को निर्धारित करता है और अधिकारियों और कार्यालय सहायकों के लिए अलग-अलग आयोजित किया जाता है। बैंकों का आवंटन आरआरबी परीक्षा परिणाम पर आधारित है।

हालांकि, ऑफिसर स्केल II और III पदों के लिए बैंक परीक्षा का केवल एक ही चरण आयोजित किया जाता है। IBPS RRB अधिसूचना के बारे में विस्तार से जानने के लिए, लिंक किए गए लेख पर क्लिक करें।

देश में आयोजित विभिन्न आईबीपीएस बैंक परीक्षाओं के बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक देखें:

IBPS PO नोटिफिकेशन

IBPS क्लर्क नोटिफिकेशन

IBPS SO नोटिफिकेशन

IBPS को अन्य बैंक परीक्षाओं से अलग करने वाली मुख्य विशेषता बैंकों की बड़ी संख्या है जो इसके परिणामों के आधार पर भर्ती करते हैं। संस्थान इन सुविधाओं का उपयोग करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आईबीपीएस मॉक टेस्ट और प्रशिक्षण की सुविधा भी प्रदान करता है।

C. रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) परीक्षा

RBI देश का केंद्रीय बैंक है और भारतीय रिज़र्व बैंक में अधिकारी या लिपिकीय संवर्ग परीक्षा उत्तीर्ण करके बैंकिंग क्षेत्र में प्रवेश करने के इच्छुक उम्मीदवारों को उद्योग में प्रवेश करने की इच्छा होती है।

भारतीय रिज़र्व बैंक संगठन में विभिन्न रिक्तियों पर भर्ती के लिए अपनी परीक्षा आयोजित करता है। भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा आयोजित प्रमुख परीक्षाएँ निम्नलिखित हैं:

  • RBI अधिकारी ग्रेड बी परीक्षा: शीर्ष बैंक से बैंक के मध्य-वरिष्ठ स्तर के अधिकारियों के चयन के लिए RBI अधिकारी ग्रेड B परीक्षा आयोजित करता है । इसमें जनरल के साथ-साथ आरबीआई के विशेषज्ञ कैडर की भर्ती होती है। इसमें अधिसूचित विषयों में पीएचडी धारकों के लिए खुले शोध पद भी शामिल हैं।
  • RBI सहायक परीक्षा: भारतीय रिजर्व बैंक के सहायक परीक्षा विभिन्न शाखाओं और भारतीय रिजर्व बैंक के उप अधिकारी में सहायक के पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है। यह पद बैंकिंग क्षेत्र के लिपिक संवर्ग के बराबर है।
  • RBI जूनियर इंजीनियर परीक्षा: RBI जूनियर इंजीनियर भर्ती इस परीक्षा के माध्यम से होती है। चयनित उम्मीदवारों को आरबीआई सुविधाओं को संभालने वाले इंजीनियरों के रूप में नियोजित किया जाता है। इस परीक्षा के लिए आवश्यक विशेषज्ञता सिविल इंजीनियरिंग है।

RBI परीक्षा के लिए आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करने और पाठ्यक्रम और महत्वपूर्ण परीक्षा तिथियों को जानने के लिए, उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के सेट का उल्लेख कर सकते हैं:

RBI ग्रेड बी नोटिफिकेशन

RBI सहायक नोटिफिकेशन

RBI सिलेबस

अन्य बैंक परीक्षा

बैंकों में भर्ती के लिए आयोजित अन्य प्रमुख परीक्षाएं IPPB और NABARD अधिकारी भर्ती हैं। परीक्षा के बारे में कुछ विवरण निम्नलिखित हैं:

  • IPPB परीक्षा: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक परीक्षा केवल सरकारी क्षेत्र में काफी अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों के लिए खुली है। यह डाक विभाग के तहत IPPB के लिए उच्च प्रबंधन की भर्ती करता है।
  • NABARD Exam: नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट इस परीक्षा के माध्यम से अपने संचालन के लिए सहायक प्रबंधकों की भर्ती करता है।

इनके अलावा, विभिन्न निजी क्षेत्र के बैंक भी लिपिक और अधिकारी पदों के लिए रिक्तियां जारी करते हैं। लेकिन ये भर्ती के लिए बैंक परीक्षा आयोजित नहीं करते हैं, बल्कि उम्मीदवारों को नियुक्त करने के लिए आवेदन शॉर्टलिस्टिंग और साक्षात्कार के लिए चुनते हैं।

चूंकि आधुनिक अर्थव्यवस्था में बैंक एक आकर्षक रोजगार विकल्प हैं, इसलिए उम्मीदवारों को प्रतियोगिता को हरा देने के लिए गंभीरता से तैयारी करनी चाहिए।

बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए बैंक परीक्षा

दो प्रमुख बैंक परीक्षाएं हैं जो भारतीय बैंकिंग और वित्त संस्थान (IIBF) द्वारा आयोजित की जाती हैं, जिसके लिए केवल बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र के कर्मचारी ही आवेदन करने के पात्र हैं। 

नीचे दो परीक्षाओं के बारे में जानकारी दी गई है:

  • JAIIB परीक्षा –  JAIIB भारतीय बैंकरों के जूनियर एसोसिएट के लिए है। केवल वे उम्मीदवार JAIIB परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं जो पहले से ही बैंकिंग और वित्त उद्योग में काम कर रहे हैं।
    • एक लिखित परीक्षा जिसमें 100 अंकों के तीन पेपर होते हैं, जिसमें 120 अंक होते हैं
    • तीन पत्रों में से, पेपर I, बैंकिंग का सिद्धांत और व्यवहार है; पेपर II बैंकरों के लिए लेखांकन और वित्त है, और पेपर III बैंकिंग का कानूनी और नियामक पहलू है। विस्तृत JAIIB सिलेबस प्राप्त करने के लिए , इच्छुक लोग लिंक किए गए लेख पर जा सकते हैं।
  • CAIIB परीक्षा –  IIBF एक वर्ष में दो बार CAIIB परीक्षा आयोजित करता है। IIBF द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर उल्लिखित पात्रता शर्तों के अनुसार, केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने एसोसिएट परीक्षा के JAIIB या PART-1 को पूरा किया है, और जिनकी सदस्यता बकाया नहीं है, वे इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
    • एक लिखित परीक्षा 100 अंकों के लिए 100 प्रश्नों से युक्त होती है और पेपर की कोशिश के लिए कुल समय अवधि 120 मिनट है।
    • दो अनिवार्य पेपर हैं – एडवांस बैंक मैनेजमेंट और बैंक फाइनेंसियल मैनेजमेंट, और एक वैकल्पिक पेपर जो आवेदक दिए गए 11 विकल्पों में से चुन सकते हैं। उम्मीदवार विस्तृत परीक्षा पैटर्न और चयन योजना के लिए CAIIB सिलेबस पेज पर जा सकते हैं ।

बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए आयोजित IIBF प्रशासित बैंक परीक्षा के बारे में अधिक जानने के लिए, निम्नलिखित लिंक देखें:

  • AIIB एडमिट कार्ड
  • JAIIB परिणाम

………………………………………………………………………………………………………………………………………………….

 

बैंक परीक्षा पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :-

Q 1. बैंक PO का वेतन क्या है?

उत्तर:  बैंक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले एक परिवीक्षाधीन अधिकारी का वेतन 5 लाख से 10 लाख प्रतिवर्ष रुपये के बीच भिन्न होता है। विस्तृत बैंक पीओ वेतन संरचना जानने के लिए, लिंक किए गए लेख पर जाएं।

Q 2. सबसे लोकप्रिय बैंक परीक्षा कौन सी हैं?

उत्तर:  नीचे देश में आयोजित सबसे आम बैंक परीक्षाओं की सूची दी गई है:

  • SBI प्रोबेशनरी अधिकारी परीक्षा
  • IBPS प्रोबेशनरी अधिकारी परीक्षा
  • RBI ग्रेड B अधिकारी परीक्षा
  • एसबीआई जूनियर एसोसिएट परीक्षा
  • IBPS क्लर्क परीक्षा
  • भारतीय रिजर्व बैंक के सहायक परीक्षा
  • IBPS RRB प्रोबेशनरी ऑफिसर परीक्षा

Q 3. कौन से बैंक परीक्षा के लिए प्रमुख पद हैं?

उत्तर:  कई पदों के लिए जिनमें से विभिन्न बैंकिंग संगठन भर्ती का आयोजन करते हैं, तीन मुख्य पद हैं जिनके लिए बैंक परीक्षा आयोजित की जाती है। यह भी शामिल है:

  • बैंक परिवीक्षाधीन अधिकारी ( बैंक पीओ )
  • बैंक विशेषज्ञ अधिकारी (बैंक SO)
  • सहायक / लिपिक संवर्ग ( बैंक क्लर्क )

Q 4. सबसे आसान बैंक परीक्षा कौन सी है?

उत्तर:  बैंक परीक्षा प्रश्न पत्रों का स्तर ज्यादातर मध्यम है, और कोई भी अच्छी तरह से तैयार उम्मीदवार आसानी से किसी भी बैंक परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकता है। हालांकि, कागज के मानक से अधिक, परीक्षा को उत्तीर्ण करने की प्रतियोगिता बहुत कठिन है।

Q 5. बैंक परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने के लिए क्या अध्ययन करें?

उत्तर: नीचे दिए गए पांच प्रमुख विषय हैं जो लगभग हर बैंक परीक्षा का हिस्सा हैं और उन्हें तैयार करने से उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने में मदद मिल सकती है:

  • रीज़निंग एबिलिटी एंड जनरल इंटेलिजेंस
  • मात्रात्मक योग्यता और संख्यात्मक क्षमता
  • सामान्य / बैंकिंग / वित्त जागरूकता
  • अंग्रेजी भाषा और मौखिक क्षमता
  • कंप्यूटर जागरूकता

ऊपर वर्णित विषय सबसे आम हैं जो बैंक परीक्षा पाठ्यक्रम में शामिल हैं। उम्मीदवारों को हमेशा नवीनतम पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के लिए आधिकारिक अधिसूचना की जांच करनी चाहिए।

Q 6. क्या मैं बिना कोचिंग के बैंक परीक्षा में उत्तीर्ण हो सकता हूं?

उत्तर: हां, एक उम्मीदवार बिना कोचिंग के बैंक परीक्षा की तैयारी कर सकता है। परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों, पर्याप्त अध्ययन सामग्री और स्व-अध्ययन के लिए समर्पित गुणवत्ता समय की आवश्यकता होती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*